Monday, August 5, 2013

यह है अरबों का घर

लेथब्रिज हाउस नाम का यह घर बिकने को तैयार है, जिसकी कीमत 40 मिलियन पौंड यानी 3 अरब 73 करोड़ 59 लाख रुपए है। लेथब्रिज हाउस नाम का यह घर ब्रिटेन का सबसे महंगा घर है। इसे एक खूबसूरत पार्क में बना एक आलीशान महल कहा जाता रहा है। यह आलीशान घर जिस कीमत में बनाया गया था, यह अब उससे लगभग 170 गुना महंगा हो चुका है। यह घर ब्रिटेन के कॉर्नवॉल टेरेस में बना हुआ है, जो दुनिया की सबसे महंगा इलाका है। लेथब्रिज नाम का यह घर कॉर्नवॉल टेरेस में मात्र एक ऐसा घर है, जहां कैरेज ड्राइवे, स्विमिंग पूल, स्पा और डांस के लिए विशेष रूम मुहैया कराए गए हैं।

इसमें अलग से दो गेस्ट रूम भी हैं, जहां आप अपने गेस्ट को पूरे रॉयल अंदाज में ठहरा सकते हैं। यह घर 11,767 स्क्वायर फुट में बना हुआ है, जिसमें आकर्षक लिविंग एरिया, वाइन बार और एक मीडिया रूम भी है। लेथब्रिज हाउस के अंदर छह आलीशान बेडरूम और 7 बाथरूम बने हुए हैं। यह कोर्नवॉल टेरेस की आखिरी प्रॉपटीर् है, जो 1811 में बनाई गई थी और बिकने को तैयार है।

इस प्रॉपटीर् को एक बार बिल्डरों ने रीबिल्ट भी किया था। इसकी मरम्मत मेें करीब 83,000 घंटे काम किया गया था। एक साल तो इसकी नींव को ही ठीक करने मेें लगा गया था, क्योंकि यह पूरी की पूरी इमारत ही ईंट की बनी हुई है।

इसका प्राइज इंग्लैंड और वेल्स के एवरेज रेट 162,000 पौंड से 250 गुना महंगा है। इस घर को खरीदने वाले इंसान को अच्छी खासी जेब खाली करनी पड़ेगी, जिसमें उसे 6 मिलियन पौंड स्टैंप ड्यूटी के साथ 1,361.48 पौंड काउंसिल टैक्स के तौर पर खर्च करने पड़ेंगे। देखते हैं कौन सा रईस आदमी इस खरीदता है।

0 comments:

Post a Comment