Sunday, August 11, 2013

न्यूड टूरिज्म, जहां यात्रा करने वाले सभी लेते हैं ट्रैवलिंग का मजा कपड़े उतारकर!

ट्रेवलिंग किसे पसंद नहीं होती और हर कोई अपने बिजी शेड्यूल में से वक्त निकालकर घूमने-फिरने जाने की चाहत रखता है। एक तो इससे मन फ्रेश होता है, दूसरा देश और दुनिया को जानने और यह समझने का मौका मिलता है इससे कि दुनिया की कितनी हसीन है। इसके लिए हम बहुत तैयारियां भी करते हैं और कई हफ्तों पहले से प्लानिंग की वहां कहां ठहरेंगे और वहां क्या खाएंगे और कपड़े कौन से रख लिए जाएं जो हम वहां पहनेंगे।
मजे की बात यह है कि इसके लिए अमेरिकन एसोसिएशन फॉर न्यूड रिक्रिएशन जैसी संस्थाएं भी काम करती हैं। और बताया जाता है कि इससे उन्हें काफी मुनाफा होता है।

 
इस न्यूड टूरिज्म पैकेज में 2974 यात्रियों को जाने की इजाजत होती है, जो नंगे होकर अपनी यात्रा को एंजॉय कर सकते हैं।
यह क्रूज कार्निवाल क्रूज की तरह ही होता है, जिसपर ये यात्रा करते हैं। इसमें तीन पूल्स, जॉगिंग ट्रेक और डांस क्लब भी होता है। अमेरिका में नेन्सी टाइमेन इस न्यूड टूरिज्म इंडस्ट्री की संचालक हैं। जो बड़े से बड़े क्रूज का इंतजाम इस यात्रा के लिए करती हैं। क्योंकि लोगों में इसका क्रेज बढ़ता जा रहा है। 

न्यूड टूरिज्म, जहां यात्रा करने वाले सभी लेते हैं ट्रैवलिंग का मजा कपड़े उतारकर!
इसके अलावा छोटे न्यूड क्रूज भी इसके लिए होते हैं जो ग्रीक आईलैंड, क्रोशिया और इटेलियन व फ्रेंच रिविऐरा में भी मिलते हैं। लेकिन जब अपनी यात्रा के दौराना इजिप्ट जैसी जगहों पर पिरामिड आदि के पास जाते हैं, तब उस जगह के कल्चर के अनुरूप इन्हें कपड़ेे पहन लेने पड़ते हैं।

इन न्यूडिस्ट का कहना है कि वे इस तरह की अनूठी यात्रा का हिस्सा इसलिए बनते हैं कि वे मानते हैं कि हरेक का तन सुंदर है और इसे दूसरों के सामने खोलने में कोई शर्म नहीं होती। 
वहां भी वे एक दूसरे के साथ बड़े ही दोस्ताना ढंग से पेश आते हैं और एक-दूसरे से खुलकर मिलते हैं। साथ ही वे अपने इस न्यूडिज्म को किसी के और जबरन नहीं थोपते और जहां इसकी मान्यता नहीं है वे वहां उसी कल्चर के अनूरूप कपड़े भी पहन लेते हैं।
इस तरह की न्यूड यात्रा की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इससे न्यूड टूरिज्म इंडस्ट्री ने पिछले साल 50,000 यू.एस डॉलर की कमाई की बात कही है।





0 comments:

Post a Comment